IPL 2023 : IPL में मुंबई इंडियंस को कितना आई होता है, जानिए

मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) आईपीएल (IPL) की सबसे सफल टीमों में से एक है, जिसने पिछले पंद्रह सत्रों में पांच खिताब जीते हैं यानी हर साल उन्हें अच्छी खासी कमाई होती है।

सीजन की शुरुआत टीम के लिए मुश्किल रही, लेकिन फिर सचिन तेंदुलकर कप्तान बने और वे सीएसके (CSK) के खिलाफ जीत हासिल करने में सफल रहे।

पिछले टूर्नामेंट में CSK से हारने के बाद MI ने तीन IPL फाइनल जीते। अन्य दो टूर्नामेंटों में उन्होंने RPSG और DC को हराया।

2013 में, रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को MI के लिए कप्तानी दी गई और उन्होंने अपनी टीम का कायापलट कर दिया। तब से, उन्होंने पांच ट्राफियां जीती हैं। हालाँकि, हाल ही में उनके कुछ औसत सीज़न रहे हैं, इसलिए MI अपने अगले IPL सीज़न की प्रतीक्षा कर रहा है।

मुंबई इंडियंस आईपीएल टीम का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज नामक कंपनी के पास है। यह कंपनी भारत में एक बड़ा व्यवसाय है, और यह मुंबई इंडियंस टीम की मालिक है।

2022 में, मुंबई इंडियंस का मूल्य 1.3 बिलियन डॉलर था।

मुंबई इंडियंस का मूल्य $1.3 बिलियन है और 2017 में $33 मिलियन का राजस्व उत्पन्न हुआ। उनकी परिचालन आय $5.5 मिलियन थी।

रिपोर्ट बताती है कि आईपीएल में काफी सफल रही मुंबई इंडियंस अपनी लगातार सफलता से पैसा कमाना चाह रही है। हालाँकि, मैदान पर उनका हालिया प्रदर्शन खराब रहा है, और वे अंक तालिका में अंतिम स्थान पर रहे हैं।

मुंबई इंडियंस का कहना है कि इस सीजन में उनकी ब्रांड वैल्यू और स्पॉन्सरशिप रेवेन्यू दोनों में काफी इजाफा हुआ है। प्रायोजन के मूल्य और गुणवत्ता दोनों के मामले में वे वर्तमान में शीर्ष प्रायोजक हैं।

मुंबई इंडियंस के कई स्पॉन्सर पार्टनर हैं, जो किसी भी आईपीएल टीम से ज्यादा हैं।

हमारे प्रायोजन पूल में विभिन्न प्रकार के स्थापित भारतीय ब्रांड, स्टार्ट-अप और वैश्विक ब्रांड हैं। हम वैश्विक ब्रांडों के लिए एक पसंदीदा फ्रेंचाइजी हैं, और हमारे डीएचएल, मैरियट बॉनवॉय और कैडबरी डेयरी मिल्क के साथ दीर्घकालिक संबंध हैं।

स्लाइस तीन साल से मुख्य प्रायोजक के रूप में हमारे साथ जुड़ा हुआ है और ब्रांड साल-दर-साल हमारे साथ अपनी साझेदारी का विस्तार कर रहे हैं।

हमारा ब्रांड पार्टनर पोर्टफोलियो विकसित होता है, और हम समान विचारधारा वाले भागीदारों को लाते हैं जिनके साथ हम लंबे समय तक काम कर सकते हैं।

2017 में, मुंबई इंडियंस 100 मिलियन डॉलर के ब्रांड मूल्य तक पहुंचने वाली पहली आईपीएल फ्रेंचाइजी बन गई। 2019 में उनकी ब्रांड वैल्यू करीब 11.5 करोड़ डॉलर आंकी गई है।

Leave a Comment